12वीं पास युवाओं के लिए CISF में भर्ती, सैलरी ₹69000 से अधिक

News

12वीं पास युवाओं के लिए CISF में भर्ती, सैलरी ₹69000 से अधिक

 

CISF Announced Recruitment for 12th Pass Candidates, with a Monthly Salary of Over ₹69,000.

12वीं पास युवाओं के लिए CISF में भर्ती, सैलरी ₹69,000 से अधिक

 

CISF कांस्टेबल फायरमैन भर्ती 2024: सीआईएसएफ ने 12वीं पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का एक शानदार अवसर पेश किया है। इस भर्ती के अंतर्गत कांस्टेबल फायरमैन के 1100 से अधिक पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवश्यक योग्यता रखते हैं और आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, वे निर्धारित प्रारूप में अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन

सीआईएसएफ की इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 1130 कांस्टेबल फायरमैन के पद भरे जाएंगे। इन पदों के लिए आवेदन करने का लिंक 21 अगस्त को सक्रिय कर दिया गया है और आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें। आवेदन करने के लिए Sarkari Admit Card वेबसाइट  पर जाएं।

इस वेबसाइट के माध्यम से आप न केवल आवेदन कर सकते हैं, बल्कि इन पदों के बारे में विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, भर्ती से संबंधित किसी भी नए अपडेट की जानकारी के लिए भी इस वेबसाइट को समय-समय पर चेक कर सकते हैं।

योग्यता क्या है?

कांस्टेबल फायरमैन पदों के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। उम्मीदवार की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिसकी गणना 30 सितंबर 2024 से की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क और चयन प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹100 आवेदन शुल्क देना होगा। एससी, एसटी और ईएसएम श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना है। चयन प्रक्रिया में शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET), शारीरिक मानक परीक्षण (PST), दस्तावेज़ सत्यापन, लिखित परीक्षा और मेडिकल परीक्षण शामिल होंगे। हर चरण में सफलता प्राप्त करने पर ही उम्मीदवार अगले चरण में प्रवेश करेगा, और सभी चरणों को सफलतापूर्वक पार करने के बाद ही अंतिम चयन होगा।

सैलरी क्या मिलेगी?

कांस्टेबल फायरमैन पद पर चयनित उम्मीदवारों को मासिक वेतन ₹21700 से ₹69100 के बीच मिलेगा, जो पे स्केल 3 के अनुसार है। इसके अलावा, चयनित उम्मीदवारों को अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाएंगे। विस्तृत जानकारी के लिए सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जहां आपको सभी आवश्यक जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Comment:
No comments available for this post.