इस राज्य में 5666 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती, 12वीं पास के लिए सुनहरा अवसर, सैलरी 69 हजार तक

News

इस राज्य में 5666 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती, 12वीं पास के लिए सुनहरा अवसर, सैलरी 69 हजार तक

Haryana SSC Police Constable Recruitment 2024

हरियाणा पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024: 5666 पदों पर भर्ती का सुनहरा मौका

हरियाणा पुलिस ने कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए बड़ा ऐलान किया है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने इस भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत हरियाणा पुलिस में कुल 5666 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक 10 सितंबर 2024 से खुलेगा, और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है।

 

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

इन पदों के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको इस वेबसाइट Sarkari Admit Card  पर जाना होगा। वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध होते ही आप आवेदन कर सकेंगे और भर्ती का नोटिस भी देख सकेंगे,और साथ ही इस वेबसाइट पर अप Exam Pattern भी मिल जायेगा  

 

वैकेंसी की जानकारी

इस भर्ती अभियान के तहत कुल 5666 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। इनमें से माउंड आर्म्ड पुलिस के 66 पद और जनरल ड्यूटी व इंडिया रिजर्व बटालियन के 5600 पद शामिल हैं। ध्यान दें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 रात 11:59 बजे तक है। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि अंतिम समय तक इंतजार न करें और समय रहते ही आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें।

 

योग्यता और आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पैटर्न के तहत 12वीं पास होना अनिवार्य है। आयु सीमा की बात करें तो 18 से 24 साल तक के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग हो सकती है, जिसकी विस्तृत जानकारी आप वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, उम्मीदवारों को कुछ शारीरिक मानकों को भी पूरा करना होगा।

 

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कई चरणों की परीक्षा के आधार पर होगा। सबसे पहले जरूरी है कि उम्मीदवार ने HSSC की कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) पास किया हो। इसके बाद ही वे आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। CET पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल एग्जाम (PET या PMT) देना होगा। इसके अतिरिक्त, लिखित परीक्षा, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, नॉलेज टेस्ट, और राइडिंग स्किल टेस्ट भी होंगे। जिन उम्मीदवारों के पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा, उन्हें वेटेज भी दिया जाएगा।

 

वेतन और आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। चयनित होने पर उम्मीदवारों को 21,900 रुपये से 69,100 रुपये प्रतिमाह तक का वेतन मिलेगा। परीक्षा की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है। ताजा जानकारी और अपडेट्स के लिए उम्मीदवारों को HSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

Leave a Comment:
No comments available for this post.